post image

Brain Aneurysm : जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

ब्रेन एन्यूरिज्म क्या है? - Brain Aneurysm in Hindi

Brain Aneurysm in Hindi - मस्तिष्क धमनीविस्फार एक ऐसी स्थिति है जिसे मस्तिष्क में धमनी की दीवार में उभार या सूजन कहा जाता है। यह अक्सर एक तने पर लटके हुए बेरी जैसा दिखता है।

मस्तिष्क धमनीविस्फार रिसाव या टूट सकता है, जिससे मस्तिष्क में रक्तस्राव हो सकता है। एक टूटा हुआ मस्तिष्क धमनीविस्फार (सेरेब्रल एन्यूरिज्म) अक्सर मस्तिष्क के बीच में और मस्तिष्क को ढकने वाले पतले ऊतक के बीच होता है। इस प्रकार के रक्तस्रावी स्ट्रोक को सबराचनोइड रक्तस्राव कहा जाता है।

अधिकांश मस्तिष्क धमनीविस्फार कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं, भले ही वे फट न जाएं। मस्तिष्क धमनीविस्फार के लक्षण तब तक प्रकट नहीं होते जब तक कि वे बहुत बड़े नहीं हो जाते।

Cluster Headache : क्लस्टर हेडेक क्या है?

ब्रेन एन्यूरिज्म कितना आम है?

सेरेब्रल एन्यूरिज्म सबसे अधिक 35 से 60 वर्ष की आयु के लोगों को प्रभावित करता है, लेकिन कुछ मामलों में यह बच्चों में भी देखा जा सकता है। 40 साल की उम्र के बाद विकसित होने वाले अधिकांश एन्यूरिज्म छोटे होते हैं। यह लगभग 1/8 इंच से लेकर लगभग एक इंच तक हो सकता है जो 50-80% तक नहीं टूटता। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से बात करें।

ब्रेन एन्यूरिज्म के लक्षण क्या हैं? - Symptoms of Brain Aneurysm in Hindi

“इसके बारे में, जयपुर के अनुभवी न्यूरोसर्जन डॉ हिमांशु गुप्ता का कहना है कि ब्रेन एन्यूरिज्म के अलग-अलग लक्षण सभी में देखे जा सकते हैं। इसे रोकने के लिए जीवनशैली में कुछ बदलाव और घरेलू उपचार से इसके जोखिम को कम किया जा सकता है। अपनी डाइट के साथ कुछ खास बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।

अपने रक्तचाप को नियमित रूप से जांचना महत्वपूर्ण है। उच्च रक्तचाप जोखिम को और बढ़ा सकता है। इस स्थिति में हृदय को अधिक काम करना पड़ता है और उस पर दबाव पड़ता है। अगर इसके लक्षणों की बात करें तो सिरदर्द इसका सबसे बड़ा लक्षण है। कुछ लोगों को आंखों की रोशनी की समस्या भी हो सकती है।

टूटा हुआ एन्यूरिज्म (Ruptured aneurysm)

अचानक, गंभीर सिरदर्द एक टूटे हुए मस्तिष्क धमनीविस्फार का मुख्य लक्षण है। इस सिरदर्द को अक्सर "अब तक का सबसे खराब सिरदर्द" कहा जा सकता है।

इसके सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

• अचानक, गंभीर सिरदर्द
  • मतली और उल्टी
  • गर्दन में अकड़न
  • धुंधली या दोहरी दृष्टि
  • प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता
  • बेहोशी
  • भ्रम
  • लीकिंग एन्यूरिज्म
  • कुछ मामलों में, धमनीविस्फार से थोड़ी मात्रा में रक्त भी लीक हो सकता है।

अनियंत्रित एन्यूरिज्म (Unruptured aneurysm)

अनियंत्रित सेरेब्रल एन्यूरिज्म के कोई लक्षण नहीं होते हैं, खासकर अगर वे छोटे हों। हालांकि, बड़े अनियंत्रित एन्यूरिज्म मस्तिष्क के ऊतकों और तंत्रिकाओं पर दबाव डाल सकते हैं। जिसकी वजह से:

• एक आंख के ऊपर और पीछे दर्द हो सकता है
  • फैली हुई विद्यार्थियों
  • दृष्टि में परिवर्तन या दोहरी दृष्टि
  • चेहरे के एक तरफ का सूखापन

इसके सभी लक्षण ऊपर नहीं बताए गए हैं। यदि आपके किसी भी संभावित लक्षण के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से बात करें।

हेड इंजरी या सिर की चोट क्या है? [2022]

ब्रेन एन्यूरिज्म के क्या कारण हैं? Causes of Brain Aneurysm in Hindi

ब्रेन एन्यूरिज्म के कई कारण हो सकते हैं। इनमें उच्च रक्तचाप और एथेरोस्क्लेरोसिस, आनुवंशिकता और असामान्य रक्त प्रवाह सबसे बड़े कारण हो सकते हैं। एन्यूरिज्म एक दुर्लभ समस्या है।

कौन सी स्थितियां ब्रेन एन्यूरिज्म के खतरे को बढ़ा सकती हैं?

ऐसी कई स्थितियां हैं जो मस्तिष्क धमनीविस्फार के जोखिम को बढ़ा सकती हैं:

• परिवार के इतिहास
  • अतीत में एन्यूरिज्म की समस्या
  • उच्च रक्तचाप की समस्या
  • धूम्रपान करना

ब्रेन एन्यूरिज्म का निदान कैसे किया जाता है? - Diagnose of Brain Aneurysm in Hindi

अनियंत्रित मस्तिष्क धमनीविस्फार में लक्षणों के कोई स्पष्ट लक्षण नहीं होते हैं, जो कई लोगों में निदान में देरी कर सकते हैं।

अगर आपके डॉक्टर को लगता है कि आपको ब्रेन एन्यूरिज्म (ब्रेन एन्यूरिज्म) है, तो आपको निम्नलिखित टेस्ट करवाने होंगे:

कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन: सीटी स्कैन मस्तिष्क में रक्तस्राव की पहचान करता है। यदि आपके पास सबराचोनोइड रक्तस्राव के साथ एक टूटा हुआ मस्तिष्क धमनीविस्फार है, तो कभी-कभी एक काठ का पंचर का उपयोग किया जा सकता है।
कंप्यूटेड टोमोग्राफी एंजियोग्राम (सीटीए) स्कैन: सीटीए के परिणाम सीटी स्कैन की तुलना में अधिक सटीक होते हैं।
चुंबकीय अनुनाद एंजियोग्राफी (MRA): यह CTA के समान है। एमआरए कंप्यूटर पर शरीर के अंदर रक्त वाहिकाओं की तस्वीरें दिखाता है।
सेरेब्रल एंजियोग्राम: इस एक्स-रे परीक्षण के दौरान, कमर या बांह में एक नस के माध्यम से और फिर मस्तिष्क में एक नस के माध्यम से एक कैथेटर डाला जाता है। जहां एक डाई को सेरेब्रल धमनी में इंजेक्ट किया जाता है।

ब्रेन एन्यूरिज्म का इलाज कैसे किया जाता है? Treatment of Brain Aneurysm in Hindi

मस्तिष्क धमनीविस्फार का इलाज करने से पहले, आपका डॉक्टर इसके सभी लक्षणों की जांच करेगा और इसका निदान करने की सबसे संभावित विधि का आकलन करेगा। आपके साथ कैसा व्यवहार किया जाएगा यह आपकी उम्र, बीमारी की स्थिति और आपके स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करेगा।

यदि इसका आकार 10 मिमी से कम है, तो इसकी स्थिति बहुत गंभीर नहीं है। ऐसे में इसके टूटने का खतरा भी न के बराबर होता है। इसके लिए आपका डॉक्टर आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के तरीकों पर विचार कर सकता है। यदि आपका एन्यूरिज्म बड़ा है या यह दर्दनाक है, तो आपका डॉक्टर सर्जरी की सिफारिश कर सकता है।

टूटे हुए और असंक्रमित मस्तिष्क धमनीविस्फार का उपचार निम्नलिखित प्रक्रियाओं का उपयोग करके किया जाता है:

एंडोवास्कुलर एम्बोलिज़ेशन: इस प्रक्रिया के दौरान, प्रभावित धमनी में एक छोटी ट्यूब डाली जाती है। कुंडल एम्बोलिज़ेशन के लिए, एक नरम धातु का तार एक ट्यूब के माध्यम से धमनीविस्फार में पारित किया जाता है। मेश एम्बोलिज़ेशन में, इसे एन्यूरिज्म में रखा जाता है, जिससे एन्यूरिज्म में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है और इसके फटने की संभावना कम हो जाती है। ये प्रक्रियाएं सर्जरी से कम जोखिम भरी हो सकती हैं।
सर्जिकल क्लिपिंग: इस सर्जरी में, सामान्य रक्त प्रवाह को अलग करने के लिए एन्यूरिज्म के आधार के चारों ओर एक छोटी धातु की क्लिप लगाई जाती है। यह एन्यूरिज्म पर दबाव को कम करता है और इसे फटने से रोकता है।
कुछ एन्यूरिज्म इस तरह से उभारते हैं कि एन्यूरिज्म को अलग करना पड़ता है और रक्त वाहिकाओं के सिरे जुड़े होते हैं, लेकिन ऐसा बहुत कम होता है।

Conclusion - Brain Aneurysm in Hindi

यह स्थिति जानलेवा है और व्यक्ति इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं कर सकता है। यदि आप ब्रेन एन्यूरिज्म सर्जरी करवाने के लिए डॉक्टर की तलाश कर रहे हैं, तो डॉ हिमांशु गुप्ता से संपर्क करें क्योंकि वह  Best Brain & Spine Surgeon in Jaipur हैं और आपको सबसे अच्छी दवाओं और उपचार से इससे छुटकारा पाने में मदद करेंगे।